fbpx

2022 – सैनिक स्कूल मैं प्रवेश लेने की पूरी जानकारी

SAinik school Entrance exam

कैसे हो दोस्तों! क्या आप Sainik School के बारे में सोच रहे हो और आप इस आर्टिकल में पहुंचे हो.  तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो. क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको sainik school के बारे में बताऊंगा। जिसका ये benefit होगा के आप आसानी से बच्चों को Sainik School में  admission दिलवा दोगे,और आपके बच्चों का भविष्य बन जाएगा।  मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह सब पढ़ने के बाद Sainik School की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

जो कि हर मां बाप का सपना होता है. जैसे ही कोई बच्चा पैदा होता है तो सबसे पहले मां बाप उसका प्यारा सा नाम रखते हैं. अगर वो लड़का होता है तो उसके baby boy name ढूंढना  शुरू कर देते हैं. अगर लड़की होती है तो उसके लिए भी baby girls name Search करना शुरू कर देते हैं और बढ़िया सा नाम रख लेते हैं. और उतना ही ज़रूरी होता है उनका स्कूल ढूंढना। 

 हर बच्चों के माँ – बाप का यही सपना होता है उनका बच्चा अच्छे से स्कूल मैं पडे। अच्छे मुकाम पर पहुंचे और वो अच्छा मुकाम दिलाता है बच्चे का बेस। यानी वो बच्चा पढ़ा लिखा कहां से है और अगर बच्चे का बेस अच्छा होगा तो वह बच्चा बहुत दूर तक जाएगा, और अगर आप अपने बच्चे या फिर बच्चों का बेस अच्छा करना चाहते हो, तो आपको उन बच्चों को अच्छी जगह यानी अच्छे स्कूल में पढ़ाना होगा। 

                                                       लेकिन कई ऐसे भी बच्चे होते हैं जोअच्छे स्कूल मैं admission ना होने की वजह से, वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं, और एक निर्मल से स्कूल से पड़ कर एक नॉर्मल सी जिंदगी बिताते हैं। 

माँ – बाप का सपना होता है की उनका बच्चा किसी अच्छी सी जॉब में लगे, या फिर किसी सेना मैं, एयर फाॅर्स ,या नेवी मैं जाये।

 आइये मैं आपको इस बारे मैं समझाता हूँ की आपके बच्चे का बेस अच्छा कैसे बनेगा, और कैसे आपका बच्चा अच्छा मुकाम हासिल करेगा। 

इन सभी कारणों की वजह से Sainik School एक अहम role अदा करते हैं। सैनिक स्कूल को सेना का एंट्री गेट भी कहा जाता है, सैनिक स्कूल मैं बच्चे को छोटी उम्र मैं ही किसी सेना मैं भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाती है। और जिस फील्ड मैं वो जाना चाहता है उसकी पूरी पढ़ाई ब ट्रेनिंग करवाई जाती है। 

ज्यादातर लोगों के मन मैं ऐसे प्रश्न होते हैं, की सैनिक स्कूल क्या होता है, और सैनिक स्कूल मैं एडमिशन कैसे लिया जाता है।

                                            तो आप घबराइए मत मैं आपको डिटेल्स मैं सैनिक स्कूल के बारे मैं समजाता  हूँ, 

सबसे पहले तो ये जान ले की सैनिक स्कूल है क्या?

सैनिक स्कूल रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा स्थापित और प्रबंधित भारत में स्कूलों की एक प्रणाली है। 1961 में भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री वीके कृष्ण मेनन ने भारतीय सेना के अधिकारी संवर्ग के बीच क्षेत्रीय और वर्ग असंतुलन को दूर करने और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश के लिए छात्रों को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए कल्पना की थी।

आज पूरे भारत में ऐसे 33 स्कूल हैं। ये स्कूल संबंधित राज्य सरकारों और रक्षा मंत्रालय के दायरे में आते हैं।जैसा कि नाम से पता चलता है, उन्हें छोटे सैनिकों में तैयार किया जाता है, जो आगे चलकर राष्ट्र की सेवा करते हैं। सैनिक स्कूलों का उद्देश्य छात्रों को देश की रक्षा सेवाओं में अधिकारियों के रूप में नेतृत्व करने के लिए तैयार करना है।

स्कूल एक राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्मार्ट और होनहार छात्रों का चयन करते हैं और उनके व्यक्तित्व को ढालते हैं ताकि वे राष्ट्र के नेता बन सकें। 

आर्टिकल को बिच मैं छोड़ कर ना जाएँ। आगे आपको मैं आपकी जरूरत की सारी जानकारी इस आर्टिकल मैं बताऊंगा।     

क्या लड़कियां सैनिक स्कूल मैं एडमिशन ले सकती है?

पहले तो ऐसा नहीं था। सिर्फ लड़के ही सैनिक स्कूल मैं  एडमिशन ले सकते थे।  हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2021-22 से सैनिक स्कूल में लड़कियों प्रवेश करने की घोषणा कर दी है।   राजनाथ सिंह ने संबंधित अधिकारियों से सैनिक स्कूलों में आवश्यक वातावरण और महिला कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है।  अब जहाँ सिर्फ लड़के ही सैनिक स्कूल मैं पढ़ सकते थे।  बहाँ लड़कियां भी अब प्रवेश कर सकती हैं।   

आगे भी मैं इस आर्टिकल मैं आपको बहुत सी ऐसी जानकारी दूँगा जो आपके सारे कन्फूशन को दूर कर देगा। तो बने रहिये मेरे टॉपिक के साथ।  

SAINIK SCHOOL में शामिल होने के लिए Eligibility (For Boys) -:

  • class 6th में प्रवेश लेने के लिए छात्र की आयु 10-12 वर्ष होनी चाहिए।
  • 7th Class में प्रवेश लेने के लिए छात्र की आयु 13-15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • Class 11th वीं के लड़कों के लिए, उनकी आयु 16-18 वर्ष होनी चाहिए।

SAINIK SCHOOL में शामिल होने के लिए Eligibility (For Girls) -:

  • Class 6 वीं में प्रवेश लेने के लिए छात्र की आयु 10-12 वर्ष होनी चाहिए।
  • कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने के लिए छात्र की आयु 13-15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

SAINIK SCHOOL Eligibility Criteria  2021-22: आवश्यक दस्तावेज (Doc. Boys & Girls)  -: 

 नीचे आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची दी गई है

  1. Date of Birth Certificate.
  2. State Domicile Certificate.
  3. Caste Certificate.
  4. Income Certificate.
  5. Aadhaar Card.

SAINIK SCHOOL की चयन प्रक्रिया:-

  • लिखित प्रवेश परीक्षा
  • इंटरव्यू  by सैनिक बोर्ड 
  • सरकारी सिविल अस्पताल में मेडिकल टेस्ट।

SAINIK स्कूल के प्रवेश परीक्षा के लिए कौन कौन सी तैयारी करनी पड़ती है ? 

    कक्षा 6 वीं के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस-:

  1. Mathematical knowledge test – 100
  2. Langues ability test – 100
  3. Intelligent test – 100
  4. Interview – 50

    इसके लिए कुल समय 3 घंटे का होता है। टेस्ट पे पर अंग्रेजी, हिंदी में होता है। 

  कक्षा 9 वीं के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस-:

  1. Mathematics – 100
  2. Science – 75
  3. English – 100
  4. Social study – 75
  5. Interview – 50

  टेस्ट पेपर अंग्रेजी में ही होता है। सभी कैंडिडेट जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, वे सरकारी सिविल अस्पताल में साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षण के लिए जाएंगे।

अब मैं आपको एक ऐसी बात बताता हूँ , जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता होती है। उस बात को जानने के लिए आपको अभी भी मेरे आर्टिकल पर बने रहना होगा। और बो बात है की हम 11th मै भी एडमिशन ले सकते हैं,और उस के लिए टेस्ट नहीं होता अगले टॉपिक मैं उसके बारे मैं आपको डिटेल्स से समझाता हूँ ।

11 वीं कक्षा में सैनिक स्कूल में प्रवेश कैसे लें?

  • कक्षा 11th के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं है, उसका चयन 10th कक्षा में आये हुए अंकों के आधार पर होता है ।  
  • वे सीधे इंटरव्यू के लिए और उसके बाद मेडिकल के लिए जाएंगे।

आसान शब्दों मैं आपको समझाता हूँ। 11th  बालों के लिए कोई भी प्रवेश परीक्षा नहीं है , उनका चयन 10th कक्षा मैं हुए अंको के आधार पर होता है। और उनका चयन होने के बाद उन्हें सीधा मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है।

अरे अरे अरे!!!!!  अभी भी आर्टिकल छोड़ कर मत जाना मेरे भाइयों। अभी तो सिर्फ मैंने आपको सैनिक स्कूल के बारे मैं बताया। उसकी जानकारी दी, अब तुम ऐसे तो सीधे बिना तैयारी के जाओगे नहीं। इस के लिए आपको पहले टेस्ट की तैयारी करनी पड़ेगी।  

               तो आपको मैं अगले टॉपिक मैं कुछ और इंट्रेस्टिंग बातें और बताने बाला हूँ।  ध्यान से पढियेगा आगे का आर्टिकल । 

          अब घर बैठे तो तैयारी होगी नहीं आपको इसके लिए किसी अच्छे से इंस्टिट्यूट मैं जाकर इसके टेस्ट की तैयारी करनी होगी। 

सैनिक स्कूल के टेस्ट की तयारी कहाँ करवाई जाती है ?

अगर आप चंडीगढ़ के आस पास या चंडीगढ़ मैं रहते हो तो मैं आपको बताउं की चंडीगढ़ मैं  CHANDIGARH ACADEMY एक ऐसी अकादमी है जो इ टेस्ट की तैयारी करवाती है।  टेस्ट की तैयारी के साथ साथ वो इंटरव्यू की तैयारी भी करवाते हैं।

चंडीगढ़ अकादमी चंडीगढ़, मोहाली और पंचकुला में सैनिक स्कूल परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रदान करती है, यह उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान में से एक है। चंडीगढ़ ACADEMY रैंक नंबर 1 संस्थान 2021 में सैनिक स्कूल की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रदान करता है। यह अकादमी कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की कोचिंग प्रदान करते हैं। यह चंडीगढ़ में सैनिक स्कूल परीक्षा कोचिंग के लिए सबसे अच्छा संस्थान है। 

                                         चंडीगढ़ अकादमी के पास अत्यधिक योग्य टीचर है जिन्हे पढाने का विशाल अनुभव है। 15years + एक्सपीरियंस टीचर इस अकादमी मैं पढ़ाते हैं, और टेस्ट को क्लियर करवाने की पूरी तैयारी करवाते हैं। अकादमी मैं पढ़ने के लिए फ्री स्टडी मटेरियल भी प्रोवाइड करवाते हैं. पिछले कई सालों से अकादमी ने 1700 +  अधिक बच्चों को पढ़ाया है, और जानकारी के लिए मैं उनकी साइट का लिंक निचे दे रहा हूँ।  आप उन से कॉल कर के या वेबसाइट पर जा कर और जानकारी पा सकते हैं।

मेरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया।  

Contact Us for Bsc Nursing Entrance Exam in Chandigarh:

Website-:  http://www.chandigarhacademy.com

Chandigarh Academy — #1 Academy in India

SCO 54–55, 3rd & Top Floor, Sector 34-A, Chandigarh.

Mobile: 9915109266.