fbpx

ISTC मैं प्रवेश करने की पूरी जानकारी – 2021

Istc ENtrance test

सबसे पहले तो मैं आपको बताता हूँ ISTC है क्या?

कैसे हो दोस्तों! क्या आप ISTC exam के बारे में सोच रहे हो और आप इस आर्टिकल में पहुंचे हो, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको  ISTC  के बारे में बताऊंगा। 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह सब पढ़ने के बाद ISTC की पूरी जानकारी मिल जाएगी।  जिसका ये benefit होगा के आप आसानी से बच्चों को  ISTC में  admission दिलवा सकते हो और आपके बच्चे उसमे भविष्य बना सकते हैं।

ISTC -:

जब हम किसी बच्चे से पूछते हैं कि बोलो बेटा बड़े होकर क्या बनना चाहते हो तो हमें अलग-अलग तरह के जवाब मिलते हैं जैसे कोई कहता है कि मैं बड़ा होकर डॉक्टर बनूंगा, किसी का कहना है कि मैं इंजीनियर बनूंगा, इसीलिए हमने सोचा कि आज आपको बताया जाए कि साइंटिस्ट कैसे बने?

हमारे देश के वैज्ञानिक बहुत अच्छा और अनोखा काम कर रहे हैं. जब इस तरह की उपलब्धि बच्चों को नजर आती है तो वहभी बचपन से ही इरादा करने लगते हैं कि वह भी वैज्ञानिक बने और खोज करें । इसीलिए उनके मन में भी यही सवाल उठता है कि आखिर scientist कैसे बना जाता है और सैलरी कितनी होती है।

ISTC क्यों join करें -:

हमारे देश के कई युवा चाहते हैं कि वह Scientistके तौर पर काम करें, लेकिन वैज्ञानिक बनने के लिए कोर्स कौन सा करना पड़ता है इसके बारे में सबको सब कुछ जानकारी नहीं होती है, तो बिना देरी किए हुए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे और इसके लिए कोर्स कौन सा करना पड़ता है। इसीलिए उनके मन में भी यही सवाल उठता है कि आखिर scientist कैसे बना जाता है और सैलरी कितनी होती है।

वैज्ञानिक का मतलब ही होता है कि विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में नए-नए चीजों की जानकारी इकट्ठा करने वाला, विज्ञान काफी बड़ा क्षेत्र है और इसमें बहुत सारे विभाग हैं, हर विभाग में बहुत सारे अलग-अलग विज्ञानिक अपना अनुसंधान और रिसर्च करते रहते हैं,नई चीजों की खोज करते हैं, यही वजह है कि उन्हें वैज्ञानिक कहा जाता है।

बहुत कम ही लोग होते हैं जिन्हें यह पता होता है कि वैज्ञानिक कैसे बने, इसके लिए सबसे पहले जरूरी बात यह है कि अपने सबसे अधिक इंटरेस्ट वाले एरिया को चुनना पड़ेगा।

आइये तो सबसे पहले ये जानते हैं की ISTC है क्या इसका पूरा नाम क्या है 

ISTC (INDO SWISS TRAINING CENTRE)

  CSIO- इंडो स्विस ट्रेनिंग सेंटर (ISTC) की स्थापना वर्ष 1963 में स्विस फाउंडेशन फॉर टेक्निकल असिस्टेंस, स्विट्जरलैंड के सहयोग से की गई थी। इसका औपचारिक उद्घाटन 18 दिसंबर, 1963 को भारत के पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से, केंद्र ने एक लंबा सफर तय किया है और क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की एक घटक इकाई, वैज्ञानिक और औद्योगिक उपकरणों के अनुसंधान, डिजाइन और विकास के लिए समर्पित एक प्रमुख राष्ट्रीय प्रयोगशाला है।

ISTC  Courses-:

  • 3 – Years Diploma in Mechanical Engineering (Tool and Die) – 54Seats
  • 3 – Years Diploma in Electronics Engineering – 54 Seats.
  • Advanced Diploma in Die & Mould Making – (4 years) 15 Seats
  • Advanced Diploma in Mechatronics & Industrial Automation – (4 years) 15 Seats.

ये course अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा ठीक से पुष्टि किए जाते हैं। यह 32 सीटों के कुल सेवन के साथ 2 विशेषज्ञता में 4 वर्षीय  डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

2021 – ISTC मैं एडमिशन लेने के लिए Eligibility -: 

  • ISTC मैं एडमिशन लेने के लिए 10th पास होना जरूरी है।
  • ISTC मैं  प्रवेश लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए खुला है जिन्होंने अपनी मैट्रिक परीक्षा पास कर ली है, सभी कैंडिडेट ने Math, Science, English की परीक्षा,  मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से की हो। 
  • इसमें जो candidate  इस बर्ष परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और अभी तक अपना परिणाम प्राप्त नहीं किया है, वे भी आवेदन कर सकते हैं ।
  • इंडो स्विस ट्रेनिंग सेंटर सिर्फ 108 सीटों  के लिए  ही आवेदन प्रदान करता है। यह सिर्फ 2 कोर्स ही प्रदान है। 
  • इसमें लड़के ब लड़कियां दोनों प्रवेश कर सकते हैं।
  • यह 32 सीटों के लिए 4 साल एडवांस डिप्लोमा भी प्रदान करता है।  

ISTC Eligibility Criteria 2021 आवश्यक दस्तावेज (Doc. Boys & Girls) -: 

नीचे आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची दी गई है-

  1. Date of Birth Certificate.
  2. Admit Card.
  3. SSC Marksheet.
  4. Community Certificate.
  5. Aadhaar Card.
  6. Nativity Certificate.

ISTC के लिए कौन कौन से सब्जेक्ट की तयारी करनी पड़ती है और ISTC परीक्षा का पैटर्न -: 

 ISTC में निम्नलिखित विषयों  के प्रश्न शामिल हैं। ISTC प्रवेश परीक्षा में  Multiple choice प्रश्न पूछे जायेंगे

  • Mathematics
  • Science
  • Aptitude
  • English and
  • General Knowledge.

Note: There is a Negative Marking (1/4th) for each wrong response.

ISTC प्रवेश परीक्षा 2021 Fees-:

  • For General/OBC candidates – Rs.1200/-
  • For SC/ST candidates – Rs.600/-

Age -:

छात्रों का जन्म 1 अगस्त 2001 को या उसके बाद हुआ हो। (SC / ST उम्मीदवारों के लिए 1 अगस्त 1998)।

ISTC के टेस्ट की तयारी कहाँ करवाई जाती है ?

अगर आप चंडीगढ़ के आस पास या चंडीगढ़ मैं रहते हो तो मैं आपको बताउं की चंडीगढ़ मैं CHANDIGARH ACADEMY एक ऐसी अकादमी है जो इस टेस्ट की तैयारी करवाती है। 

     चंडीगढ़ अकादमी चंडीगढ़, मोहाली और पंचकुला में ISTC परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रदान करती है, यह उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान में से एक है। चंडीगढ़ ACADEMY रैंक नंबर 1 संस्थान 2021 में ISTC की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रदान करता है।

यह अकादमी कक्षा 10बीं के छात्रों के लिए ISTC की प्रवेश परीक्षा की कोचिंग प्रदान करते हैं। यह चंडीगढ़ में ISTC परीक्षा कोचिंग के लिए सबसे अच्छा संस्थान है।चंडीगढ़ अकादमी के पास अत्यधिक योग्य टीचर है जिन्हे पढाने का विशाल अनुभव है। 15years + एक्सपीरियंस टीचर इस अकादमी मैं पढ़ाते हैं, और टेस्ट को क्लियर करवाने की पूरी तैयारी करवाते हैं।

अकादमी मैं पढ़ने के लिए फ्री स्टडी मटेरियल भी प्रोवाइड करवाते हैं. पिछले कई सालों से अकादमी ने 1700 +  अधिक बच्चों को पढ़ाया है, और जानकारी के लिए मैं उनकी साइट का लिंक निचे दे रहा हूँ।  आप उन से कॉल कर के या वेबसाइट पर जा कर और जानकारी पा सकते हैं।

मेरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया।  

Contact Us for Bsc Nursing Entrance Exam in Chandigarh:

Website-:  http://www.chandigarhacademy.com

Chandigarh Academy — #1 Academy in India

SCO 54–55, 3rd & Top Floor, Sector 34-A, Chandigarh.

Mobile: 9915109266.