fbpx

2021 – (BSc Nursing) बीएससी नर्सिंग मैं प्रवेश करने की पूरी जानकारी

BSc admission entrance test

Bsc Nursing क्या है, बीएससी नर्सिंग कैसे किया जाता है, Bsc Nursing में एडमिशन लेने की प्रक्रिया क्या होती है, जब हम 12th में पढ़ रहे होते है या जब हाल ही में 12th पास किए होते है तो ऐसे विचार अक्शर हमारे माइंड में आ ही जाते है.

आइये मैं आपको निचे डिटेल्स मैं समझता हूँ की बीएससी नर्सिंग क्या है और ये क्यों की जाती है ? बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी चाहिए और बीएससी मै हम अपना कर्रिएर कैसे चुनें    

Bsc Nursing का परिचय-:

B.Sc Nursing का मतलब होता है बैचलर ऑफ साइंस। नर्सिंग के स्नातक नर्सिंग में एक 4 साल के पाठ्यक्रम के लिए छात्रों को प्रदान की जाने वाली स्नातक की डिग्री है। 

 बीएससी का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ साइंस है, यह ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है। यह तीन साल का कोर्स होता है और इसमें छात्रों के लिए उनकी पसंद के अनेक कोर्स/ केटेगरी होती है।

  Bsc nursing में करियर क्यों चुनें?

                                               आइये में आपको बताता हूँ कि नर्सिंग मै अपना कर्रिएर क्यूँ चुने -:

  • अच्छी जॉब।
  • Satisfaction
  • अच्छा वेतन
  • ऑनलाइन शिक्षा
  • Financial aid facilities

B.Sc Nursing प्रवेश परीक्षा में एक अच्छा स्कोर का मतलब एक अच्छे नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश पाने का बेहतर मौका है। यही कारण है कि परीक्षा की तैयारी सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है। यदि आप तैयारी प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप आसानी से परीक्षा को पास कर पाएंगे और वास्तव में अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे।

Q. बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए और इसको पूरा करने मैं कितना समय होता है?

कुछ कैंडिडेट +2 करने  बाद बीएससी करने की सोच तो लेते हैं ।  पर उन्हें ये पता नहीं होता इसको कोर्स मै एडमिशन लेने के लिये क्या एलिजिबिलिटी होती है और इस कोर्स को पूरा करने मै कितना समय लगता है। 

चलो कोई बात नहीं आपको नहीं पता तो मै आपको इन सब के बारे मैं अच्छे से समझता हूँ।  

                 आइये मैं आपको इसके बारे मै बिस्तार में बताता हूँ -:

  • इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए
  • अभियार्थी जिस भी बर्ष से इस कोर्स को करने के लिए आवेदन करता है उस बर्ष कैंडिडेट की आयु 17 बर्ष होनी चाहिए।   
  • अगर  कैंडिडेट ने फिजिक्स , केमिस्ट्री , बायोलॉजी से 12बीं  में 50 % से  लेकर 55 %अंकों से उत्तीर्ण किया है। तो आप बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते है ।
  • कुछ अच्छे इंस्टिट्यूट आवेदन के लिए न्यूनतम अंको की भी शर्त रखते हैं। न्यूनतम अंक 50% से 55% तक जनरल कैंडिडेट के लिए और रिज़र्व कैंडिडेट के लिये न्यूनतम अंक 40% से लेकर 50% तक हो सकते हैं।  

   पूरा करने का समय-:

  •  अंडर ग्रेजुएट के अंतर्गत आने बाले कोर्स की अबधि 4 बर्ष है। 
  •  इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने बाद आपको बैचलर ऑफ़ साइंस की  डिग्री मिल जाती है।  

Q. बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए सिलेबस क्या है ?

अब आप के  दिमाग मै ये चला होगा की इस एंट्रेंस एग्जाम मैं पता नहीं नहीं केसा सेलेब्स आएगा कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। तो आप घबराइये मत जितना आपने +1/+2science मैं पड़ा होगा  बेसे ही क्वेश्चन आपसे पूछे जाएंगे। ज़्यादातर बीएससी एंट्रेंस एग्जाम मैं क्वेश्चन आते हैं ।

फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल नॉलेज, जनरल एबिलिटी, और इंग्लिश लैंग्वेज मै आपसे प्र्शन पूछे जायेंगे। ज्यादातर इसके एंट्रेंस एग्जाम मई-जून के महीने मैं करवाए हैं. आपके द्वारा दिए गए एंट्रेंस एग्जाम का परिणाम आपको जून माह मैं घोषित कर दिया  जाता है.।   

Q. बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या फीस होती है?

अब कुछ कैंडिडेट के मन मैं ये  क्वेश्चन भी जरूर आता होगा की बीएससी करने के लिए कितनी फीस की जरूरत होती है।  चलो कोई बात नहीं इसके बारे मैं भी  आपको अच्छे से समझा देता हूँ।  इसको पड़ने के बाद आपको फीस का कन्फूशन  भी खत्म हो जायेगा.  

                                               तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताऊं की बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए गवर्नमेंट कॉलेजों मैं 40,000 से लेकर 80,000 तक फीस  सकती है।  बीएससी नर्सिंग की फीस अलग-अलग कॉलेजों एबं अलग-अलग राज्यों के अनुसार हो सकती है.  प्राइवेट कॉलेजों मैं इस कोर्स की फीस 1,50,000 से लेकर 4,00,000 तक हो सकती है।    

              अब आगे आप इसके बारे में और बिस्तार से समझना और जानना चाहते हैं तो आपको में चंडीगढ़ अकादमी के बारे रेकोमेंड करता हूँ।

Q. बीएससी नर्सिंग में एडमिशन कैसे ले सकते हैं ?

अगर आपने अपने 11बीं और 12बीं  के करियर मैं अच्छे से पढ़ाई की होगी। अच्छे नंबर प्राप्त किये होंगे। तभी आपको बीएससी नर्सिंग के करियर मैं एडमिशन मिल सकता  है।   

                                   आइये में आपको इसके बारे मैं भी पूरी जानकारी देता हूँ।  बीएससी नर्सिंग में एडमिशन 12बीं  में प्राप्त अंको के अनुसार होते हैं।  जबकि कुछ इंस्टीट्यूट बीएससी नर्सिंग का खुद प्रवेश परीक्षा करवाते हैं.  इंस्टीट्यूट द्वारा संचालित प्रवेश परीक्षा मैं रैंकिंग के आधार पर उम्मीदबार का चयन किया जाता है।  

                             अगर आप चंडीगढ़ से हैं या चंडीगढ़ मैं पड़ने की सोच रहे हैं तो मैं आपको  बता दूँ चंडीगढ़ मैं एक शर्बश्रेष्ठ चंडीगढ़ अकादमी ये सेवा प्रदान करवाती है। जो आपकी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम मैं बहुत मेहनत करवाएगी और इसके बहुत ही अच्छे परिणाम आपके सामने आएंगे। 

Website-:  http://www.chandigarhacademy.com

Chandigarh Academy — #1 Academy in India

SCO 54–55, 3rd & Top Floor, Sector 34-A, Chandigarh.

Mobile: 9915109266.