fbpx

Air Force क्या होती है, और 2021 मैं एयर फोर्स मैं कैसे प्रवेश करें ?

Air Force Entrance Exam

कैसे हो दोस्तों। …!!!!   आपका आज फिर से मेरे आर्टिकल मैं स्वागत है….. !!!!!! अच्छा तो आज आपको Air Force के बारे मैं जानना है …..चलो फिर आप बिलकुल सही आर्टिकल मैं पहुंचे हो,अपना कीमती समय निकल कर !!! चलो तो मैं भी आपको इस टॉपिक मैं कम जानकारी देकर निराश नहीं करूंगा….!!!  आज मैं आपको एयर फ़ोर्स के बारे मैं जानकारी दूंगा। और मैने पूरी कोसिस की है की आपको इस आर्टिकल मैं  एयर फाॅर्स के बारे मैं पूरी जानकारी प्राप्त हो ….!!!!!!!!!

इस आर्टिकल मैं आपको कुछ ऐसी दिलचस्प बातें बताना चाहता  हूँ जिस से आपकी एयर फाॅर्स join करने की इच्छा और बढ़ जाएगी…. जिस से आप अच्छे पैसों के साथ देश की सेवा भी कर सकते हो…..

                                                                 आज का समय ऐसा है कि लगभग सभी व्यक्ति यह चाहते हैं कि ऐसा कोई कोर्स किया जाए जिसमें हजारों रुपए महीने भर में कमा लिए जाएं, पर सोचिए जरा यदि आपको यह कहा जाए कि आपको ऐसा कोर्स करना है जिसमें आपको अपने लिए नहीं सिर्फ देश के लोगों के लिए काम करना है…..जहां आपको यह कहा जाए कि आपके लिए अपना परिवार बाद में पहले आपके लिए देश की सुरक्षा सबसे जरूरी होगी……जहां आपसे यह कहा जाए कि आपको जिन्दगी से ज्यादा मौत से प्यार करना होगा तो शायद आप ऐसा काम नहीं करना चाहेंगे तो सोचिए जरा उन लोगों के बारे में जो हंसते हुए अपनी जिन्दगी को देश के लिए शहीद कर देते हैं…. 

इस आर्टिकल मैं मेरा मकसद यह की आप उन शहीदों को याद कर के बढ़ो…..

और अपने देश के लिए कुछ नाम करो , मैं आज आपको आपके एयर फाॅर्स के कर्रिएर के बारे मैं बताऊंगा। एयर फाॅर्स मैं आप अपना सपना कैसे पूरा करोगे  आप एयर फाॅर्स मैं अच्छे सैलरी पैकेज के साथ साथ देश की सेवा भी करोगे…   जो की मेरा main motive है आपको समझाने का,  चलो अब आगे मैं आपको एयर फाॅर्स की पूरी जानकारी दूंगा। तो इस आर्टिकल मैं बने रहिये। और जो कुछ आगे पड़ेंगे बो आपको आगे काम आने वाला है, जिसका जानना आपको बहुत जरूरी है। 

एयर फ़ोर्स क्या है?

                         आज हर एक देश पूरी तरह से मजबूत हो रहा है तो हर देश के लिए यह जरूरी हो गया है कि वो अपने देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जिसमें आज सबसे बड़ा योगदान वायु सेना का है।  भारत देश में लगभग 24000 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा जिम्मेदारी भारतीय वायु सेना ने संभाल रखी है।

 भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई और एयर मार्शल सुब्रोतो मुखर्जी ने 1 अप्रैल, 1954 को प्रथम वायु सेना प्रमुख सदस्य का कार्यभार संभाला था।

आजादी के पहले इसे Royal Indian Air Force के नाम से जाना चाहता था जबकि आजादी के बाद इसका नाम रॉयल इंडियन फोर्स से बदलकर सिर्फ Indian Force रखा गया। रॉयल इंडियन फोर्स सन् 1945 के द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।   इस फिल्ड में हमेशा से ही प्रोफेशनल्स की डिमांड रही है। अगर आप भी एक बेहतरीन करियर की तलाश में हैं तो Air Force की फिल्ड आपके सपनों को पूरा कर सकती है।  

                                                                                           अब्ब आगे आपको मैं एयर फाॅर्स मैं किस तरह के काम होते हैं और किस उम्र से आप एयर फाॅर्स ज्वाइन कर सकते हो, इसके इलावा भी बहुत ध्यान रखने बलि बातें इस आर्टिकल मैं आपको पड़ने को मिलेगी।  ….

AFCAT Eligibility Criteria & Work Profile -:

  • एयर फाॅर्स मैं भर्ती के लिए 12th पास होनी चाहिए PCM सब्जेक्ट कैब साथ यानि 12th मैं आपका फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ सब्जेक्ट होना चाहिए। 
  • 12th मैं आपके कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। 
  • कैंडिडेट फैसिकालय फिट होना चाहिए। 
  • कैंडिडेट की उम्र 16.5 से 19 साल तक होनी चाहिए तभी आप NDA  का एग्जाम दे सकते हो। 

Work Profile-:

  1. Flying Branch
  2. Ground Duty (Technical)
  3. Ground Duty (Non-Technical)
  1. Flying Branch-:
  • कैंडिडेट  को 10 + 2 या B.E./B पर फिजिक्स और मैथ के साथ किसी भी विषय में कम से कम में 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। 
  • यरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स (इंडिया) के एसोसिएट मेंबरशिप के सेक्शन A & B  परीक्षा में 60% अंक हासिल किए हों। 
  • कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1995 से पहले नहीं होना चाहिए और बाद में 1 जुलाई 1999 से अधिक नहीं होना चाहिए।
  1. Ground Duty Technical-:
  • किसी भी विषय में ग्रेजुएशन स्तर पर न्यूनतम 60% अंक और 10+2 मैथ और फिजिक्स से रिलेटेड सब्जेक्ट से की हो। 
  • इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में चार वर्षीय  ग्रेजुएशन या Intigreation pg  पूरा किया हो। 
  • एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के सेक्शन A और B परीक्षा में 60% अंक या इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स (इंडिया) के एसोसिएट मेंबरशिप प्राप्त करना चाहिए।
  • कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1993 से पहले नहीं होना चाहिए और बाद में 1 जुलाई 1999 से अधिक नहीं होना चाहिए।
  1. Ground Duty (Non-Technical)-:
  • किसी भी विषय में Graduation level  में 60% अंक और एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की धारा A एंड B परीक्षा या इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स (भारत) के एसोसिएट सदस्यता में 60% अंक प्राप्त किए हुए जाने चाहिए।
  • Candidate  का जन्म 2 जुलाई 1993 से पहले नहीं होना चाहिए और बाद में 1 जुलाई 1999 से नहीं होना चाहिए।

अगर आप Air Force मैं अपना करियर बनाना चाहहते हैं तो ऊपर दिए गए   बिभागों मैं से किसी एक बिभाग  को चुन सकते हैं।

Note -:  इस के अलावा, Candidate  को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति पात्र नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए, इस आर्टिकल मैं वने रहें……!!!

AFCAT Exam Syllabus in 2021-:

कैंडिडेट को परीक्षा के लिए निर्धारित सिलेबस  के अनुसार तैयारी करनी चाहिए। प्रश्नों की संख्या, प्रश्नों के कठिनाई स्तर और विस्तृत सिलेबस के बारे में जानकारी रखने के लिए Candidate को पिछले वर्ष के परीक्षा पत्रों को देखना चाहिए। AFCAT और EKT दोनों के लिए पाठ्यक्रम एक-दूसरे से भिन्न होंगे। आधिकारिक सूचना विवरणिका से भी विषय को सत्यापित करें। आप नीचे AFCAT सिलेबस  देख सकते हैं-:

1.General Awarness-:

                                    करंट अफेयर्स, खेल, कला, संस्कृति, पर्यावरण, इतिहास, भूगोल, राजनीति, बुनियादी विज्ञान, नागरिक शास्त्र आदि।

2.Numerical Ability-:

                                   Number Series, Average, Simplification, Ratio, Profit & Loss, Simple Interest, Decimal Fraction, Percentage, etc.

3.Reasoning & Military Aptitude-:

                                                        Verbal Skills and Spatial Ability.

4.Verbal Ability in English-:

                                                  English comprehension, error finding, vocabulary, synonyms, antonyms, fill in the blanks, rearrangement of sentences, etc.

Air Force Exam Pattern 2021 -:

                                                         जो Candidate AFCAT 2020 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें परीक्षा पैटर्न और सिलेबस  के साथ अच्छी तरह से तयारी करनी चाहिए। परीक्षा पैटर्न की जानकारी परीक्षा में सफलता के लिए मार्गदर्शन करेगी।

Check the following information in respect of AFCAT exam pattern-:

  • सबसे पहले, हम आपको AFCAT 2020 की आधिकारिक सूचना विवरणिका के माध्यम से विस्तार से जाने के लिए आप में से हर एक को सलाह देते हैं।
  • प्रवेश परीक्षा की अवधि 2.00 घंटे होगी।
  • EKT की अवधि 45 मिनट होगी।
  • AFCAT पेपर में चार सेक्शंस शामिल होंगे

(1) सामान्य जागरूकता, (2) न्यूमेरिकल एबिलिटी, (3) रीजनिंग एंड मिलिट्री एप्टीट्यूड और (4) अंग्रेजी में वर्बल एबिलिटी। 

  • All the questions will be multiple choice in nature.

Air Force Salary (बेतन)-: 

                                         Air Force में आपकी सैलरी आपकी पोस्ट पर निर्भर करती है।

1.Ground Duty (Technical)                   —        7 to 9lacs….

2.Ground Duty (Non-Technical)            —       7 to 9lacs….

3.Flying Branch                                     —       8 to 10lacs…

अब सारी बातें तो मैंने आपको लगभग समझा दी हैं। … अब सबसे जरूरी बात तो ये है की Air Force के कोर्स की तयारी कहाँ से करें। …… 

AFCAT  के टेस्ट की तयारी कहाँ करवाई जाती है?

इतनी जानकारी देने के बाद अब आपको मैं इसके टेस्ट की तयारी कहाँ करवाई जाती है अब इसके बारे मैं बताता हूँ।

अगर आप चंडीगढ़ या उसके आस पास रहते हो तो ये जगह जो मैं बताने बाला हूँ, ये आपके लिए बहुत सही है और उस जगह का नाम है Chandiagrh .  क्यों की इस जगह पर एक चंडीगढ़ अकादमी नाम का एक ऐसा इंस्टिट्यूट है जो लगभग हर टेस्ट की तयारी करवाता है। और इसमें आपको एयर फाॅर्स के टेस्ट की तयारी करने का भी मौका मिलेगा। चंडीगढ़ ACADEMY रैंक नंबर 1 संस्थान 2021 में एयर फाॅर्स  की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रदान करता है। यह अकादमी कक्षा 12बीं , और ग्रेजुएशन  के छात्रों के लिए एयर फाॅर्स  की प्रवेश परीक्षा की कोचिंग भी प्रदान करते हैं। यह चंडीगढ़ में एयर फाॅर्स परीक्षा कोचिंग के लिए सबसे अच्छा संस्थान है। 

चंडीगढ़ अकादमी के पास अत्यधिक योग्य टीचर है जिन्हे पढाने का विशाल अनुभव है। 17 years + एक्सपीरियंस टीचर इस अकादमी मैं पढ़ाते हैं, और टेस्ट को क्लियर करवाने की पूरी तैयारी करवाते हैं। अकादमी मैं पढ़ने के लिए फ्री स्टडी मटेरियल भी प्रोवाइड करवाते हैं. पिछले कई सालों से अकादमी ने 3500 +  अधिक बच्चों को पढ़ाया है, और जानकारी के लिए मैं उनकी साइट का लिंक निचे दे रहा हूँ।  आप उन से कॉल कर के या वेबसाइट पर जा कर और जानकारी पा सकते हैं।

Contact Us for Bsc Nursing Entrance Exam in Chandigarh:

Website-:  http://www.chandigarhacademy.com

Chandigarh Academy — #1 Academy in India

SCO 54–55, 3rd & Top Floor, Sector 34-A, Chandigarh.

Mobile: 9915109266.